Categories
SGSH

चलना आवश्यक है!

चलना आवश्यक है

स्वस्थ शरीर के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी है। प्रतिदिन ४५,००० कदम चलने से आप आपकी हृदय की फिटनेस को बढ़ा सकते है, आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकते है, शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं और मांसपेशियों की शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ा सकते है। केवल इतना ही नहीं यह आपके कइ अन्य विकारो से भी सुरक्षित रखेगा। जैसे हृदय रोग, मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस ।

चलना कोई मुश्किल कार्य नहीं हैं । जो आपको अलग से सिखना होगा । यह तो बड़ा ही आसान व सरल मार्ग है, हमे स्वस्त व दुरुस्त रखने का । ना ही हमे कोई कठीन व्यायाम सिखना होगा और ना ही कोई पैसे बर्बाद करने होंगे ।

शुरुवात तो हम ४५,००० कदमों से नहीं कर सकते , क्योंकी हमे आदत नहीं है । इसलिए हमें रोजाना १,००० कदम चलकर चलना शुरू करना होगा।

याद रखें हमें चलते रहना हैं, सिर्फ इसलिए कि लक्ष्य असंभव लगता है, हमें रुकना नहीं है। धीरे-धीरे हम कदम बढ़ाएंगे और अंत में ४५,००० कदमों की गिनती तक पहुंचेंगे। हर हफ्ते हम ५०० कदम बढ़ाएंगे। जब आप थकेंगे नहीं तो आप अपने कदम १,००० में बढ़ा लेंगे।

यदि आप पहले से ही हल्के व्यायाम करने वाले व्यक्ति हैं तो ५,००० कदमों से शुरुआत करें और हर हफ्ते कदमों की संख्या को १,००० कदम बढ़ाएं। अंत में ४५,००० स्टेप काउंट तक पहुंचना।

इन आदेशों का पालन करें और आप रोजाना चलने के कई लाभों को महसूस करेंगे। चलने के कई फायदे हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

कई रोग नियंत्रण केंद्र सप्ताह में तीन दिन, दिन में ३० मिनट चलने की सलाह देते है। एक शेड्यूल सेट करें और उस पर टिके रहें; आप दोनों को प्रेरित रहने में मदद करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को साथ में ले चलें ।

याद रखें कि हमें कोई भी गतिविधि जबरदस्ती नहीं करनी है। सब कुछ धीरे-धीरे व शांती से किया जाना चाहिए। ना ही हम अचानक किसी चीज को रोक सकते हैं। हर चीज को एक गति से किया जाना चाहिए ।

हमारे स्ट्रेस को कम करता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

पैसे बचाने में मदद करता है।

रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

नीचे गिरने के जोखिम को कम करता है।

आपके मूड को बढ़ाने में मदद करता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

हार मानने से पहले कम से कम कुछ समय के लिए चलने की कोशिश अवश्य करें। अपने स्वास्थ्य को कभी मत छोड़ो। रोजाना चलने का अभ्यास करें और तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करें।

कदमों की गिनती के लिए किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करें ताकि आप भी अपने कार्य को पूरा करने में निपुण और खुश महसूस करें।

आपकी कोशिश व सफलता के बारे में हमें जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.