Categories
SGSH

हल्दी

हल्दी एक फूल वाला पौधा है, अदरक परिवार का कर्कुमा लोंगा, जिंजिबेरासी, जिसके कंद खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं।
हल्दी एक आम मसाला है जो आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाया जाता है और हजारों सालों से आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

हल्दी क्या है ?
इसमें करक्यूमिन नामक रसायन होता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

हल्दी का स्वाद गर्म और कड़वा होता है। इसका उपयोग ज्यादातर स्वाद के लिए या करी पाउडर या अचार में या रंग के रूप में किया जाता है।

हल्दी का रंग चमकीला पीला होता है। इसे सुनहरा मसाला भी कहा जाता है। हल्दी के कंद भी विभिन्न स्वादों में आते हैं। कच्ची हलदी का उपयोग अचार में किया जाता है और ज्यादातर इसे सर्दियों में अपने आहार में शामिल किया जाता है और साथ ही सूजन पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

हल्दी के फायदे

हल्दी एक मात्र ऐसा मसाला होगा जो सबसे अधिक प्रभावी और पोषण पूरक है ।

कई उच्च गुणवत्ता वालें अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए प्रमुख लाभदायी है। इनमें से कई लाभ इसके मुख्य सक्रिय संघटक, करक्यूमिन से आते हैं।

इसका बहूत प्रबल सूजनरोधी प्रभाव है और यह एक बहुत सबल प्रतिउपचायक (एंटीऑक्सीडेंट) है।

हल्दी के मुख्य फ़ायदे

हल्दी के अनगिनत फायदे है, परंतु हम आधुनिक, विकसित और तंत्रज्ञान को समजने वाले लोग । हम हमारे जडों को भूल चुके है ।
इस भागदोड की दुनिया में , हम हमारे शरीर को जो वक्त और ध्यान की जरूरत है, उसे र मोड पर नजर अंदाज कर देते है ।

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं जिनमें शरीर की समग्र ऊर्जा को मजबूत करना, गैस से राहत, कीड़ों को दूर करना, पाचन में सुधार, मासिक धर्म को नियंत्रित करना, पित्त पथरी को दूर करना और गठिया से राहत देना शामिल है।

यह एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है, और यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और अन्य पाचन विकारों से जुड़े गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

यह कट, जलन और खरोंच के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, और एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है। हल्दी का उपयोग घावों को साफ करने और घाव पर रखे कपड़े के टुकड़े पर लगाने से उनके ठीक होने को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग रक्त को शुद्ध करने और त्वचा की स्थिति को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। सुंदर चमकती त्वचा के लिए और हमारे दैनिक उत्पादों जैसे सनस्क्रीन और सीरम में भी। हल्दी अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का भी काम करती है।

निष्कर्ष

हल्दी का जादू तो आप सब अब जान गए हैं। अब आप भी हल्दी का सेवन करे और इन सभी फायदों को मैहसूस करे । हल्दी बहुत ही गुणकारी औषधी है जो कई तरह के रोगों से आपको बचाती है। इसलिए पुराने जमाने से हम हल्दी का बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किये जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.